10 Study Tips in Hindi | पढाई में अव्वल कैसे बनें : पढ़ाई में सफलता के “10 रामबाण सूत्र”

स्टूडेंट्स की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हम यहां उनके लिए एक विशेष आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें 10 बेहतरीन Study Tips दे रहे है जिसको पढ़ने के बाद और उसके अनुसार Exam की तैयारी करने पर वे बिना किसी तनाव के सफलता के शिखर को छू सकते हैं ।

Study Tips: 1) हमेशा पॉजिटिव सोचें:

Students अपनी सोच हमेशा सकारात्मक यानि Positive दिशा में रखें । कहा गया है कि आत्मविश्वास सफलता की पहली सीढ़ी है, परीक्षा में क्या होगा? कैसे सवाल आएंगे? कहीं याद किया हुआ पाठ भूल न जाऊ? सवाल आसान होंगे या कठिन? ऐसे कई सवाल स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा से पहले स्वाभाविक तौर पर उभरते रहते हैं ।

यहीं पर आत्मविश्वास (Self-confidence) की सबसे बड़ी जरूरत होती है, जिसका आत्मविश्वास डिग गया समझो वह पहले ही हार मान गया । इसलिए सफलता (Success) के लिए जरूरी है कि पहले अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें और पॉजिटिव सोच रखें ।

Study Tips: 2) लक्ष्य तय करें:

जीवन में सफल होने के लिए एक स्टूडेंट के लिए जरूरी है कि वह एक बड़ा लक्ष्य (Goal) तय करे । केवल पढ़ाई से ही सफलता नहीं मिल जाती है, परीक्षा में टॉप आने के लक्ष्य के साथ भविष्य में उसे क्या बनना है, इसका भी लक्ष्य स्टूडेंट को पहले से ही तय कर लेना चाहिए ।

लक्ष्य पहले से तय होने पर आप अपनी Exam की तैयारी एक क्रमबद्ध तरीके से कर सकते हैं, जैसे कि जिस विषय में आप कमजोर हैं उसके लिए अतिरिक्त समय का निकालना या फिर बेहतर अंक पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना आदि । यह सब तभी संभव है जब आप अपने लक्ष्य (Goal) को पहले से ही तय कर लेते हैं ।

Study Tips: 3) पढ़ने के लिए सही जगह चुनें:

जब तक आपके आस-पास का वातावरण अनुकूल नहीं होगा तब तक आपका पढ़ने में मन नहीं लग सकता है ।

इसलिए जरूरी है कि आप पढ़ाई के अनुकूल परिवेश का चुनाव करें । मसलन ऐसी जगह चुनें जहाँ का वातावरण शांत हो, वहां न तो ज्यादा गर्मी हो और न ही ठंड हो, किताबें करीने से रखीं हों, बैठने के लिए सुविधाजनक कुर्सी हो और पढ़ने के लिए टेबल ।

ऐसे वातावरण में आप जहाँ सुकून महसूस करेंगे वहीँ आपका दिमाग भी तीव्र गति से चलेगा और पाठ आपको जल्दी याद हो सकेगा ।

Study Tips: 4) ध्यान बांटने वाली चीजों को दूर रखें:

अगर आप पढ़ाई में अच्छा करना चाहते हैं और हमेशा टॉप पर रहना चाहते हैं तो कम से कम Exam के दिनों में आपको अपने कुछ प्रिय चीजों को अपने से दूर रखना होगा, जैसे मोबाइल फ़ोन, टेलीविज़न आदि ।

आज के समय में ये ऐसी आवश्यक चीजें हो गई हैं जिनकी गिरफ्त में हम सभी आ गए हैं । मोबाइल फ़ोन पर सोशल मीडिया जैसे WhattsApp, Facebook, ट्विटर आदि हम सभी के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है । टेलीविज़न पर आने वाले ढेरों प्रोग्राम हमें आकर्षित करते हैं, इन सब पे लगे रहना समय की बर्बादी है ।

Students को खासकर इन चीजों की लत नहीं लगनी चाहिए, अगर आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने हैं और भविष्य को सुनहरा बनाना है तो पढ़ाई के दिनों में इन सबसे दूरी बनाना बेहतर होगा ।

Study Tips: 5) अनुशासन में रहें:

एक स्टूडेंट्स के जीवन में अनुशासन का बहुत ही अधिक महत्व होता है, जब आप अनुशासित रहेंगे तो कठिन से कठिन काम को करने में भी आप मुश्किल महसूस नहीं करेंगे ।

पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं, इससे आप अनुशासित रहेंगे । जब भी आपका ध्यान पढ़ाई से भटके तो आप अपने मन को कड़ा करके वापस पढ़ाई पर ध्यान लगाएं, ध्यान लगाना आपके अनुशासित जीवन में बहुत ही अधिक सहायक सिद्ध हो सकता है ।

Study Tips: 6) एक अन्तराल पर मन और दिमाग को आराम दें:

लगातार पढ़ते रहना भी अच्छा नहीं है । पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में कुछ समय के लिए ब्रेक भी लेते रहना चाहिए, साथ ही किसी एक विषय को भी लम्बे समय तक पढ़ते रहने से मन ऊब सकता है ।

इसलिए सभी विषयों के लिए एक समय निश्चित कर लें और कोशिश करें कि एक दिन में सभी विषय को थोड़ा-थोड़ा समय दें । फिर लगभग एक-एक घंटे पर मन और दिमाग को आराम दें और अन्य कामों में अपना मन लगाएं या फिर संगीत सुनकर या मनोरंजन के अन्य साधनों का उपयोग कर अपने मन को ताजगी प्रदान करें ।

इससे आपका मन हमेशा तरोताजा बना रहेगा और आप जो भी याद करेंगे वह आप लम्बे समय तक याद रख सकेंगे ।

Study Tips: 7) पढ़ने के लिए एक अच्छे सहपाठी का चुनाव करें:

कहा गया है कि एक से भले दो । पढ़ाई के अच्छे वातावरण के लिए भी यह कहावत सटीक बैठता है, पढ़ने के लिए आप एक अच्छे सहपाठी का चुनाव करें ।

जब आप अकेले पढ़ रहे होते हैं तो पढ़ाई के दौरान कई ऐसे सवाल सामने आते हैं जिसपर आप कंफ्यूज हो जाते हैं, उस समय आप सोचते हैं कि काश कोई होता जिससे हम इस सवाल पर Discuss कर सकते ।

इसलिए जब आप एक अच्छे मित्र के साथ पढ़ाई करेंगे तो पढ़ाई से मन भी नहीं उबेगा और आपकी पढ़ाई की गुणवत्ता में भी सुधार होगा, फिर किसी मुश्किल सवाल को दोनों मिलकर आसानी से हल भी कर सकेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास  बढ़ेगा ।

Study Tips: 8) खुद को प्रेरित करें:

पढ़ाई के प्रति इच्छा जागृत रखने और आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करते रहें । सफलता पाने के लिए Motivation का होना अत्यंत आवश्यक है, यह Motivation आप खुद अपने-आप पैदा कर सकते हैं ।

जरूरी नहीं है कि आपको हर दिन आपके पेरेंट्स, टीचर या कोई और पढ़ने के लिए कहे तभी आप पढ़ाई (Study) करेंगे । पढ़ने की तीव्र इच्छा या यूँ कहें कि पढ़ने के प्रति भूख आपको अपने अन्दर खुद जागृत करनी होगी ।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने अन्दर सीखने की आदत डालनी होगी, जब यह आदत (Habit) आपको पड़ जाएगी तो आप खुद ही पढ़ने के प्रति प्रेरित (Inspire) होंगे । यह प्रेरणा आपको नित्य नई चीजों को सीखने और समझने के प्रति उकसाएगा और आप निर्धारित लक्ष्य के पीछे दौड़ पड़ेंगे ।

Study Tips: 9) पौष्टिक भोजन लें:

Exam के मौसम में आपके दिल और दिमाग का तंदुरुस्त होना अत्यंत आवश्यक है, इसलिए Students को अपने भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए ।

भोजन में प्रोटीन की प्रचुरता के लिए हरी सब्जी को प्राथमिकता दें । साथ ही रेशेयुक्त भोज्य पदार्थ से आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहेगी, आप पेट की समस्या से ग्रसित नहीं होंगे । पाचन शक्ति में कमजोरी होने से आप पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाएंगे ।

साथ ही स्टूडेंट्स को चाय या कॉफी के अति उपयोग से भी बचना चाहिए, कुछ समय के लिए चाय या कॉफी के उपयोग से आपको ताजगी तो महसूस होती है परन्तु इसका लत पड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।

अगर आप स्वस्थ्य नहीं रहेंगे तो लाख कोशिश करने के बावजूद आप सफलता पाने में असमर्थ होंगे ।

Study Tips: 10) कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ाएं:

स्टूडेंट्स के लिए ‘कंसंट्रेशन पॉवर’ एक रामबाण है । जिस स्टूडेंट का इसपर अधिकार हो जाता है उसे सफलता (Success) पाने से कोई नहीं रोक सकता ।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड विनर मेमोरी गुरु बिस्वरूप रॉय चौधरी Concentration को सफलता के लिए सबसे बड़ा हथियार मानते हैं । वह कहते हैं – अपना ध्यान पूरी तरीके से एक ही काम पर लगाएं, जब तक काम पूरा न हों तब तक दूसरे अन्य काम को भूल जाएँ, एक ही समय में बहुत सारे कार्य करने की कोशिश से सभी कार्य अधूरे रह जाते हैं ।

बिस्वरूप रॉय चौधरी का स्टूडेंट्स के लिए यह सलाह बिल्कुल सही है, आपको याद रखना चाहिए कि आपका कंसंट्रेशन पॉवर तभी मजबूत हो सकता है जब आप अपने मन पर कंट्रोल कर लेते हैं । इसलिए जरूरी है कि आप अपने मन पर कंट्रोल करें और ध्यान के साथ-साथ मन और तन को मजबूत करने के लिए अपनी संस्कृति की सबसे प्राचीन विद्या योग का सहारा लें ।

आप अकादमिक पढ़ाई कर रहे हों या फिर किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हों, उपरोक्त टिप्स के अनुसार अगर आप पढ़ाई करते हैं तो हमें उम्मीद है कि आपको जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी ।

हम सभी Students को स्पष्ट कहना चाहते हैं कि गुण और क्षमता सभी के अन्दर एक समान होते हैं, जरूरत केवल इस बात की होती है कि कौन अपने गुण और क्षमता का सही इस्तेमाल करता है और कौन गलत । गुण और अपनी क्षमता को निखारना आपके अपने वश में है ।

साथ ही जरूरत इस बात की भी होती है कि आपको एक अच्छा और नेक मार्गदर्शक मिले जो आपकी प्रतिभा को निखार सके, इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपकी प्रतिभा को निखारने और आपका हौसला बढ़ाने के साथ-साथ ऐसी ढेरों बातें बताई है जिससे आप भरपूर फायदा उठा सकते हैं और परीक्षा के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भी अव्वल आने का प्रयास कर सकते हैं ।

इस ब्लॉग के लिए अगर आप कोई सलाह देना चाहते हैं तो हम आपके विचारों का तहे दिल से स्वागत करेंगे । हम यह भी चाहते हैं कि यह ब्लॉग आपको कैसा लगा और आपके लिए कितना सहायक रहा, कमेंट ज़रूर लिखें. आपके कमेंट से हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और हम इसी तरह से खास जानकारी आपके साथ शेयर करते रहेंगे ।

तो मित्रों यह थी 10 Study Tips in Hindi उम्मीद है की आपको यह Tips बहुत पसंद आई होगी और इस टिप्स की मदद से आप आने वाली Exams में अव्वल नंबर हासिल कर अपने सपने साकार करेंगे ऐसा हमें विश्वास है ।

calll 888-1990-888 and get a home tutor for all classes/Subjects/ Area in faizabad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *